सिरदर्द, माइग्रेन, बदन दर्द, हाथ-पाँव व स्नायुओं में दर्द के लिए

सिरदर्द

apo-DOLOR Spag. Drops ADE. For MIGRAINE, HEADACHE PAININBODY LIMBS, LEGS and NERVES 1 सिरदर्द, माइग्रेन, बदन दर्द, हाथ-पाँव व स्नायुओं में दर्द के लिए

लक्षण : सिर में खून का अधिक जमाव, सिर की नाड़ियों में दर्द, हाथ-पाँव में दर्द, आधे सिर में तेज दर्द (माइग्रेन) और मौसम में परिवर्तन के प्रति संवेदनशीलता।

apo-DOLOR
apo-DOLOR

इस दवा में क्या क्या सामग्री है

सम्मिश्रण : एकोनाइटम नैप डी 4,

ब्रायोनिया क्रेटिका डी 6,

जेल्सीमियम सेम्प. डी 4.

मेनियान्थिस ट्राईफोलिएट डी 6,

पाइपर मेथिस्टिकम डी 4,

शोयनोकाउलोन आफ. डी 4,

सेमेकार्पस एनाकार्डियम डी 6,

स्पाईजीलिया एन्थेलमिया डी 6.

एकोनाइटम नैप (Aconitum Napellus) : विभिन्न प्रकार के सिरदर्द के लिए यह एक मशहूर दवा है यह जलने और गोदने जैसे दर्द के साथ रेंगने जैसी अनुभूति तथा सामान्य संवेदना में किसी प्रकार की अस्वभाविकता की समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। इसके अलावा यह दवा बेचैनी और रोशनी एवं शोर के प्रति संवेदशीलता के लक्षणों को दूर करने में भी लाभकारी है।

सिरदर्द
सिरदर्द

ब्रायोनिया क्रेटिका (Bryonia Cretica) : यह दवा सिर फटने जैसे दर्द के साथ पेट की तकलीफों में मुख्यरूप से बड़ी आँत की तकलीफों को दूर करती हैं। हर बार करवट बदलने पर हाथ-पाँव का दर्द बढ़ जाता है और आरामदायक नींद में बाधा पहुँचती है। यह दवा उस कब्ज को भी दूर करती है जिसमें टट्टी कड़ी और सूखी हो जाती है।

जेलीसिमियम सेम्परविरेंस (Gelsemium Sempervirens) : यह दवा खून के अधिक इकट्ठे हो जाने के कारण होने वाले तेज दर्द और मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करती है।

इसे भी पढ़ें

कैसे महिला कंडोम का इस्तेमाल करें

लड़कियां लड़कों में सबसे पहले क्या देखती है लड़कियों को कैसे लड़के पसंद आते हैं

 

मांसपेशियों की कमजोरी
मांसपेशियों की कमजोरी

मेनियान्थिस ट्राईफोलिएट (Menyanths trifoliate) : यह दवा दबाव एवं खिंचाव जैसे सिरदर्द एवं त्रिधारा-तंत्रिका में होने वाले तेज दर्द (ट्राइजेमिनल न्युरालजिया) को दूर करने को दूर करती है।

 चिन्ता या तनाव
चिन्ता या तनाव

usur affedbH (Piper methysticum): यह दवा चिन्ता या तनाव की स्थितियों से उत्पन्न पीड़ा पर नियंत्रण करती है। यह एलोपैथिक प्रशांतक (ट्रांक्वीलाइज़र) की तरह संवेग ग्रस्त मूड को हल्का कर देती है – लेकिन बेहतर और निर्बाध रूप से।

शोयनोकाउलोन आफिसिनेल (Schoenocaulon officinale) : यह दवा चक्कर और केन्द्रीय नाड़ी संस्थान, हृदय व पेट की शिकायतों तथा वात के कारण होने वाले रोग लक्षणों के विरुद्ध कार्य करती हे |

सिरदर्द
सिरदर्द

सेमेकार्पस एनाकार्डियम (Semecarpus anacardium) : थकान, सिर में भारीपन और रूकावट का महसूस होना, आँखों में तनाव एवं कानों में भनभनाहट के विरुद्ध यह दवा लाभकारी है।

स्पाईजीलिया एन्थेलमिया (Spigelia anthelmia) : सिर के बाँयी ओर कार्य करते हुए यह दवा पाँचवी कपालीय नाड़ी के तेज दर्द (ट्राईजेमिनस पेन्स) तथा आँखों और नाक के दर्द को दूर करती है। इसके साथ ही इन परेशानियों के कारण हृदय में पैदा हुई उत्तेजना एवं अन्य लक्षणों को भी यह दवा दूर करती है।

 

मात्रा : व्यस्कों और युवकों के लिए 20 बूंद, बच्चों के लिए 5-7 बूंद, थोड़े पानी में भोजन से पहले, दिन में तीन बार।

 

loading...

Related posts

Leave a Comment